Maruti Suzuki EVX: मारुती सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार 500km रेंज के साथ! जानें कीमत

News Ganit
4 Min Read

Maruti Suzuki EVX: जैसे कि हम सभी जानते ही है भारत में वायु प्रदूषण दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है जिसे देखते हुए भारतीय सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की निर्माण को लेकर अधिक करने का फैसला सुनाया है और साथी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने का पूरा फैसला कर लिया है. जैसे कि देखा जा रहा है भारत की सबसे बड़ी कर मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनी जो की मारुति सुजुकी है वह भी इलेक्ट्रिक वाहनों की निर्माण को लेकर अपनी कदम आगे बढ़ा रहा है. जिन्होंने निर्णय लिया है कि अगले साल इलेक्ट्रिक व्हीकल को मार्केट में पेश करेंगे। 

Read Also: OnePlus 10 Pro 5G पर भारी डिस्काउंट, अब सिर्फ ₹22,000 में मिल रहा है ये फ़ोन!

Maruti Suzuki EVX

भारत की सबसे बड़ी कर मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनी मारुति सुजुकी की तरफ से बताया गया है कि वह अगले वर्ष 2024 से 25 तक में अपने पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल को मार्केट में पेश करेंगे साथी कंपनी ने यह भी दवा क्या है कि इलेक्ट्रिक कर मार्केट में पेश करने से पहले वह इस इलेक्ट्रिक व्हीकल के कीमत के बारे में पूरी जानकारी दे देंगे और मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मारुति सुजुकी कंपनी SUV को इलेक्ट्रिक व्हीकल के रूप में तैयार कर रही है जिसमें 550 किलोमीटर तक की रेंज बहुत ही आसानी से देखने को मिलेगा। 

Maruti Suzuki EVX
Maruti Suzuki EVX

साथी मारुति सुजुकी कंपनी की मदद से एसएमजी मोटर्स जो कि गुजरात में स्थित है वह बहुत ही जल्द फैसिलिटी ईवीएस को एवं टोयोटा सहभागी शिवलिंग जैसी कर का निर्माण करने वाली है। सुजुकी टीवी सीरीज का ही भाग होगा एवं इसे बनाने का कार्य दूसरे देशों में किया जाएगा। 

Read Also: Gogoro Electric Scooter: सबसे धाकड़ इलेक्ट्रिक स्कूटर 12 दिसंबर को लॉन्च होने वाली है, फीचर्स जान रेह जायेंगे हैरान!

AVIX और Toyota का दमदार मिलन

जैसे कि देखा जा रहा है अहमदाबाद से 90 किलोमीटर की दूरी पर बनी हसनपुर  फैसिलिटी है आप सभी की जानकारी के नाम बता देना चाहते हैं कि इसी प्लान में मारुति सुजुकी जैसे बड़ी-बड़ी कर डिजाइन एवं फ्रंट टैक्स जैसे बेहतरीन मॉडल का निर्माण करते हैं इस प्रोडक्शन की क्षमता वर्ष लगभग 7.5 लाख यूनिट देखने को मिल जाती है. और साथी सुजुकी एवं टोयोटा जैसी कंपनियां भारत में विकसित सबसे अधिक देखने को मिलने वाला है। 

Maruti Suzuki EVX
Maruti Suzuki EVX

500km की रेंज के साथ दूरदराज की बैटरी

मारुति सुजुकी कंपनी की तरफ से टीवीएस अबोव टोयोटा अर्बन सव कॉन्सेप्ट को मार्केट में पेश करने का एक अहम कदम उठाया है इस व्हीकल को बनाने में टोयोटा कंपनी 27PL स्केटबोर्ड प्लेटफार्म पर तैयार किया जा सकता है। जिसमें 4.3 मीटर लंबे EV देखने को मिलेगी साथी जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक कार में 500 किलोमीटर तक रेंज बहुत ही आसानी से देखें जाएगा। इसके साथ-साथ इसमें एंटी लेवल वेरिएंट जो की 48 kwh बैटरी पैक के साथ देखने को मिल जाती है जिसकी रेंज लगभग 400 किलोमीटर देखने को मिल जाएगा। 

POCO X6 Series Launch Date: Xiaomi का सबसे पावरफुल OS के साथ, इंडिया का पहला स्मार्टफोन इस दिन होगा लॉन्च!

Join our Telegram ChannelClick Here
Official WebsiteClick Here
Maruti Suzuki EVX
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *