Honda E-Clutch : होंडा की न्यू बाइक लॉन्च हुई जानें इसके स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

News Ganit
7 Min Read
Honda E-Clutch

Honda E-Clutch : होंडा की न्यू बाइक लॉन्च हुई जानें इसके स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

Honda E-Clutch Technology : क्या आप भी नई तकनीक वाली बाइक खरीदने का मन बना रहे हैं तो होंडा ई-क्लच बाइक आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। अगर आपको भी बाइक से परेशानी होती है तो होंडा की ये नई तकनीक वाली बाइक आपके लिए बेहद शानदार साबित हो सकती है। इस बाइक में अब आपको बाइक मोड़ने, गियर बदलने या ब्रेक लगाने के लिए क्लच पकड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ई-क्लच तकनीक ने बाइक चलाना और भी आसान बना दिया है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह अपनी 024 CB650R और CBR650R बाइक्स में ई-क्लच तकनीक देने जा रही है, जो आपके राइडिंग एक्सपीरियंस को बेहद अनोखा और रिस्पॉन्सिव बना देगी।

Read Also : Hyundai Creta EV : हुंडई क्रेटा ईवी कमाल की कार, जानें क्या होगी इसकी रेंज, कीमत और फीचर्स

ई-क्लच तकनीक की बात करें तो ई-क्लच तकनीक क्या है? यह एक ऐसा फीचर है जो बाइक चलाना बहुत आसान बनाता है। होंडा के मुताबिक इस इनोवेशन ने बाइक चलाना बहुत आसान बना दिया है। ई-क्लच तकनीक में क्लच लीवर होता है, इसलिए आपके पास क्लच लीवर का इस्तेमाल करने या न करने का विकल्प होता है। इस तकनीक को सबसे पहले यूरोप में लॉन्च किया गया था और इसे बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला था।

Honda E-Clutch Technology : बाइक

क्या आपको बाइक चलाते समय क्लच दबाने की जरूरत नहीं पड़ती? होंडा ने ऐसी बाइक्स बनाई हैं जिनमें बाइक स्टार्ट करते समय, गियर बदलते समय या ब्रेक लगाते समय क्लच लीवर दबाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। होंडा की ई-क्लच तकनीक ने इसे संभव कर दिखाया है और लोगों को क्लच लीवर के झंझट से मुक्ति दिला दी है। कंपनी ने घोषणा की है कि उसकी 2024 CB650R और CBR650R बाइक्स में ई-क्लच तकनीक मिलेगी।

Honda E-Clutch
                                                                                                                        Honda E-Clutch

इससे आपकी बाइक राइडिंग का अनुभव बेहतर होगा। होंडा के मुताबिक मोटरसाइकिल तकनीक में इस इनोवेशन से बाइक राइडिंग आसान हो जाएगी। ई-क्लच तकनीक में क्लच लीवर को बरकरार रखा गया है। आपके पास विकल्प होता है कि आप क्लच लीवर का इस्तेमाल करें या नहीं। इस तकनीक को सबसे पहले यूरोप में पेश किया गया था और बाइक सवारों की आसानी बढ़ाने की इसकी क्षमता के लिए इसे काफी पसंद किया गया था।

Honda E-Clutch Design : डिजाइन

इसी तरह 2024 CBR650R को भी कई अपडेट के साथ पेश किया गया है। यह मिडिलवेट स्पोर्ट्स बाइक वेल ट्यून्ड चेसिस और हाई-रेविंग इनलाइन-फोर-सिलेंडर इंजन के साथ आती है। यह बात बाइक की इंटेलिजेंस को और भी मजबूत बनाती है। यह उन लोगों के लिए अनुशंसित है जो बाइक के नए स्टाइल पसंद करते हैं।

जिन लोगों को बाइक चलाना सिखाया जा रहा है, भारत जैसे देश में यह तकनीक बेहतर हो सकती है। लेकिन होंडा ने अमेरिका में ई-क्लच बाइक की घोषणा की है। भारत में ई-क्लच बाइक की उपस्थिति के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

Honda E-Clutch Engine and Performance : इंजन और परफॉर्मेंस

ई-क्लच टेक्नोलॉजी होंडा ने अपनी नई बाइक्स को ई-क्लच टेक्नोलॉजी के माध्यम से पेश किया है। आपको बाइक चालू करने, गियर बदलने या ब्रेक लगाने पर क्लच लीवर दबाने की जरूरत नहीं होगी। ये बाइक्स आपको बेहतरीन राइडिंग अनुभव देंगे। बाइक चलाना सीख रहे लोगों के लिए ये बाइक अच्छी हो सकती हैं।

होंडा ई-क्लच सिस्टम के केंद्र में एक ड्राइव यूनिट और मोटर कंट्रोल यूनिट (MCU) है जिसमें दो छोटे मोटर और गियर होते हैं, और क्लच लिफ्टर हिस्से को घुमाने के लिए तीन-भाग वाला क्लच लीवर शाफ्ट होता है। सिस्टम खुद एक इंजन कंट्रोल इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट (ECU) से बना होता है जो विभिन्न सेंसर से भेजे गए डेटा के जवाब में MCU के साथ मिलकर काम करता है।

ऑटोमैटिक क्लच कंट्रोल पैरामीटर कई अलग-अलग सिग्नल का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें इंजन RPM (क्रैंकशाफ्ट), थ्रॉटल एंगल, गियर पोजिशन, गियर शिफ्ट पेडल लोड, क्लच डिसएंगेजमेंट, मीटर इंडिकेटर और फ्रंट और रियर व्हील स्पीड शामिल हैं। इंजन कंट्रोल ECU से कंप्यूटेशन को संदर्भित और सहयोग करते हुए, सिस्टम फिर उपयुक्त क्लच कंट्रोल लागू करता है।

इंजन कंट्रोल ECU से प्राप्त जानकारी के आधार पर MCU कंट्रोल के माध्यम से क्लच कंट्रोल को प्रभावी बनाया जाता है। इस डिज़ाइन ने निम्नलिखित तकनीक को जन्म दिया है, जिसने राइडिंग अनुभवों की एक नई दुनिया बनाई है।

(1) मोटरसाइकिलों के लिए उपयुक्त एक हल्की, कॉम्पैक्ट सिस्टम इकाई
(2) मानव संचालन के माध्यम से संभव की तुलना में तेज क्लच नियंत्रण
(3) सवारी की स्थिति के लिए उपयुक्त क्लच नियंत्रण (शुरू करना, गियर शिफ्टिंग और रोकना)
(4) स्वचालित नियंत्रण के दौरान भी क्लच को मैन्युअल रूप से संचालित करने की क्षमता, और सवार की प्राथमिकताओं के अनुसार सिस्टम को चालू या बंद करना दो

MCU मोटर छोटे 32-मिलीमीटर व्यास वाले मोटर हैं जो सिस्टम के आकार को न्यूनतम रखते हुए आवश्यक टॉर्क देने के लिए एक साथ स्थित हैं, जिसके परिणामस्वरूप मोटरसाइकिलों पर उपयोग के लिए उपयुक्त एक कॉम्पैक्ट सिस्टम इकाई है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *