Skoda Kylaq : भारतीय बाजार के लिए स्कोडा की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी कार जाने कीमत एंड फीचर्स

News Ganit
6 Min Read
Skoda Kylaq

Skoda Kylaq : भारतीय बाजार के लिए स्कोडा की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी कार जाने कीमत एंड फीचर्स

Skoda Kylaq Car : स्कोडा क्विक, ‘आपके लिए एसयूवी’, भारत और चेक गणराज्य की टीमों द्वारा विशेष रूप से भारत के लिए विकसित की गई थी, जिसमें सुरक्षा, गतिशीलता पर ध्यान केंद्रित किया गया था, जबकि स्थानीयकरण, कम रखरखाव लागत और परेशानी मुक्त स्वामित्व अनुभव पर ध्यान केंद्रित किया गया था। एक बड़े कार प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित, कॉम्पैक्ट एसयूवी में 4-मीटर के फुटप्रिंट के भीतर ‘बड़ी कार’ का एहसास होगा।

स्कोडा क्यूलाक भारत में कंपनी की आधुनिक ठोस डिजाइन भाषा का पहला कार्यान्वयन होगा। इसमें कार के किनारों और पीछे की तरफ हेक्सागन पैटर्न और परिष्कृत और सटीक डीआरएल लाइट सिग्नेचर जैसे अतिरिक्त विवरण भी शामिल हैं। क्यूलाक में असमान सड़क सतहों से निपटने के लिए व्हील वेल के आसपास उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस और जगह है जो कार को एसयूवी जैसा बनाती है।

FeatureDetails
NameSkoda Kylaq
Launch DateExpected in 2025
PlatformMQB-A0-IN platform, shared with Kushaq SUV and Slavia sedan
Design LanguageModern solid design language with high ground clearance and hexagon patterns on sides and rear
DimensionsCompact SUV with a ‘big car’ feel within a 4-metre footprint
OriginDeveloped in collaboration between teams in India and the Czech Republic
Focus AreasSafety, dynamics, localization, low maintenance costs, and hassle-free ownership
Design FeaturesRefined DRL light signatures, traditional Skoda design elements, high ground clearance
Local InvolvementIncreased involvement of local suppliers; designed to meet local needs
Customer EngagementNamed through a national ‘Name Your Skoda’ campaign with over 200,000 entries
PredecessorsKushaq SUV and Slavia sedan, which contributed to Skoda’s record sales

 

Read Also :  Samsung M15 5G : सैमसंग M15 5G स्टाइलिश स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स स्पेसिफिकेशन

 

Skoda Kylaq Lunch date : लॉन्च की तारीख

भारतीय बाजार के लिए स्कोडा की अगली आने वाली कॉम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल, जिसे 2025 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है, को स्कोडा काइलैक कहा जाएगा। कंपनी के अनुसार, क्रिस्टल के लिए संस्कृत शब्द से प्रेरित यह नाम वाहन के शुद्ध गुणों और कैलाश पर्वत से इसके संबंध को दर्शाता है।

‘एसयूवी फॉर यू’ के नाम से मशहूर, कैलोको स्कोडा ऑटो इंडिया की कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार में पहली बार उतरी है। कुशाक एसयूवी और स्लाविया सेडान के साथ साझा किए गए MQB-A0-IN प्लैटफॉर्म पर निर्मित – कैलोको को भारत और चेक गणराज्य की टीमों के बीच विकास सहयोग के माध्यम से विकसित किया गया है।

स्कोडा के अनुसार, यह प्लैटफ़ॉर्म बहुमुखी प्रतिभा, सुरक्षा और गतिशील प्रदर्शन पर जोर देता है, साथ ही स्थानीयकरण, कम रखरखाव लागत और एक सहज स्वामित्व अनुभव पर ध्यान केंद्रित करता है। क्यलाक पहली बार भारत में स्कोडा की आधुनिक ठोस डिज़ाइन भाषा पेश करेगा, जिसमें उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस भी शामिल है। एसयूवी पारंपरिक स्कोडा डिज़ाइन तत्वों को बनाए रखेगा

 

Skoda Kylaq
                                                                                                     Skoda Kylaq

 

जबकि परिष्कृत डीआरएल लाइट सिग्नेचर और साइड और रियर पर एक हेक्सागन पैटर्न जैसे नए विवरण शामिल किए जाएंगे। वर्तमान में भारत भर में व्यापक परीक्षण के दौर से गुज़र रही क्यलाक स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं की बढ़ती भागीदारी के साथ उत्पादन के लिए तैयार हो रही है। हालाँकि यह एक बड़े प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है, लेकिन इसका डिज़ाइन सुनिश्चित करता है कि यह एक कॉम्पैक्ट फ़ुटप्रिंट के भीतर एक विशाल एहसास बनाए रखे

जुलाई 2021 में कुशाक एसयूवी और मार्च 2022 में स्लाविया सेडान के लॉन्च के बाद, जिनमें से दोनों ने स्कोडा ऑटो इंडिया की रिकॉर्ड बिक्री और 100,000 से अधिक वाहनों की बिक्री की तीव्र उपलब्धि में योगदान दिया, काइलैक स्कोडा द्वारा विकसित तीसरा भारत-विशिष्ट मॉडल होगा। स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक, पेट्र जेनेबा ने नाम का खुलासा किया।

नई काइलैक को भारतीय बाजार के लिए बनाया गया है, और हम चाहते हैं कि हमारे ग्राहक इस महत्वपूर्ण लॉन्च के हर चरण में शामिल हों। हमारा ‘नेम योर स्कोडा’ अभियान, जिसे 200,000 से अधिक प्रविष्टियाँ मिलीं, हमारे ग्राहकों के स्कोडा ब्रांड के साथ मजबूत संबंध और गर्व को दर्शाता है। इस कार का नामकरण हमारी प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है

Skoda Kylaq Price In India : भारत में कीमत

भारत में स्कोडा क्विलैक की कीमत स्कोडा क्विलैक एक ब्रांड है, जिसे भारत में मार्च 2025 में 8-12 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

 

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *