Jharkhand Sachivalaya Stenographer Recruitment 2024 Online : झारखंड सचिवालय JSSC JSSCE स्टेनोग्राफर 2024 पद 454 के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

News Ganit
7 Min Read
Jharkhand Sachivalaya Stenographer Recruitment 2024

Jharkhand Sachivalaya Stenographer Recruitment 2024 Online : झारखंड सचिवालय JSSC JSSCE स्टेनोग्राफर 2024 पद 454 के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

Jharkhand sachivalaya stenographer recruitment 2024 apply : झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने झारखंड सचिवालय में स्टेनोग्राफर के रिक्त पदों को भरने के लिए JSSC स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 अधिसूचना जारी करने की आधिकारिक घोषणा की है। भर्ती में कुल 455 रिक्तियां भरी जानी हैं, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6/सितंबर/2024 से शुरू होगी।

Contents
Jharkhand Sachivalaya Stenographer Recruitment 2024 Online : झारखंड सचिवालय JSSC JSSCE स्टेनोग्राफर 2024 पद 454 के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंRead Also :   SCI Junior Court Attendent Recruitment 2024 : सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया एससीआई जूनियर कोर्ट अटेंडेंट (कुकिंग नोइंग) भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंJSSC Stenographer Recruitment 2024 Notification Out : अधिसूचना जारीJharkhand Staff Selection Commission JSSC Recruitment 2024 : OverviewImportant Dates महत्वपूर्ण तिथियाँJSSC Stenographer Recruitment 2024 : आवेदन शुल्क Age Limit 2024 : आयु सीमा  न्यूनतम आयु: 21 वर्षअधिकतम आयु: 35 वर्ष (पुरुष)अधिकतम आयु: 38 वर्ष (महिला)Jharkhand Sachivalaya Stenographer Eligibility Recruitment  2024 : पात्रताSelection Process 2024 : चयन प्रक्रियाJSSC Stenographer Salary : वेतनDocuments दस्तावेज़ – Apply Online Form : ऑनलाइन आवेदन फॉर्मअधिक जानकारी के लिए अधिसूचना पढ़ें        Important Dates महत्वपूर्ण तिथियाँApply Offline Download Form Link                   :    Click HereDownload Notification                     :  Click Hereआधिकारिक वेबसाइट                :    Click Here

यह उन उम्मीदवारों के लिए एक शानदार अवसर है जिन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली है और सरकारी क्षेत्र में करियर की तलाश कर रहे हैं। उम्मीदवार इस भर्ती के लिए 6/सितंबर/2024 से 5/अक्टूबर/2024 तक आवेदन कर सकेंगे। पात्रता मानदंड और चयन प्रक्रिया जैसे अधिक विवरण के लिए इस पोस्ट को पढ़े।

 

Read Also :   SCI Junior Court Attendent Recruitment 2024 : सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया एससीआई जूनियर कोर्ट अटेंडेंट (कुकिंग नोइंग) भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

 

JSSC Stenographer Recruitment 2024 Notification Out : अधिसूचना जारी

JSSC स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना 14/अगस्त/2024 को JSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई थी। इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ें और आवेदन करने से पहले सुनिश्चित करें कि वे पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। आवेदन प्रक्रिया 6/सितंबर/2024 से शुरू होगी और उम्मीदवार 5/अक्टूबर/2024 तक आवेदन कर सकेंगे, उसके बाद वे अपना आवेदन जमा नहीं कर पाएंगे।

Jharkhand Staff Selection Commission JSSC Recruitment 2024 : Overview

JSSC स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 झारखंड में सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। भर्ती से संबंधित प्रमुख विवरणों का अवलोकन नीचे दिया गया है

  विभाग का नाम  झारखंड कर्मचारी चयन आयोग जेएसएससी
  रिक्त पद  झारखंड सचिवालय में स्टेनोग्राफर भर्ती 2024
  कुल पोस्ट   454  पोस्ट
  अधिसूचना  उपलब्ध है
  आवेदन की तिथि  6/सितंबर/2024 से आवेदन शुरू
  अंतिम तिथि  5/अक्टूबर/2024 लास्ट डेट
  आधिकारिक अधिसूचना    Click Here

 

Important Dates महत्वपूर्ण तिथियाँ

JSSC स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण तिथियां प्रदान करता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इन तिथियों को अपने कैलेंडर पर चिह्नित करें और सुनिश्चित करें कि वे आवेदन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करें।

 1 ऑनलाइन आवेदन तिथि  6/सितंबर/2024 से आवेदन शुरू
 2 आवेदन की अंतिम तिथि   5/अक्टूबर/2024 लास्ट डेट
 3 भर्ती परीक्षा तिथि  अनुसूची के अनुसार

JSSC Stenographer Recruitment 2024 : आवेदन शुल्क

JSSC स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क आवेदन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण है। उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा, उम्मीदवारों भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस : 100/– रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। हालांकि, एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए : 50/- रुपये  का शुल्क जमा करना होगा।

 Age Limit 2024 : आयु सीमा  

JSSC JCCE स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 से 35 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। न्यूनतम आयु: 21 वर्ष, अधिकतम आयु: पुरुषों के लिए 35 वर्ष, अधिकतम आयु: महिलाओं के लिए 38 वर्ष उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे आधिकारिक अधिसूचना तिथि के अनुसार इस आयु सीमा के भीतर आते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट लागू है।

  • न्यूनतम आयु: 21 वर्ष
  • अधिकतम आयु: 35 वर्ष (पुरुष)
  • अधिकतम आयु: 38 वर्ष (महिला)

 

 

Jharkhand Sachivalaya Stenographer Eligibility Recruitment  2024 : पात्रता

JSSC स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। पात्रता मानदंडों में शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा शामिल है।

  पोस्ट का नाम  कुल पोस्ट  झारखंड सचिवालय आशुलिपिक पात्रता : पात्रता
 झारखंड स्वास्थ्य कार्यकर्ता (फील्ड वर्कर) परीक्षा 2024   80  पोस्ट
  • स्नातक की डिग्री।

Jharkhand Sachivalaya Stenographer Recruitment 2024
                                                             Jharkhand Sachivalaya Stenographer Recruitment 2024

 

Selection Process 2024 : चयन प्रक्रिया

  • कौशल परीक्षण Skill Test : इस चरण में अभ्यर्थी के स्टेनोग्राफिक कौशल का परीक्षण किया जाएगा।
  • लिखित परीक्षा Written Examination : कौशल परीक्षण में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

 

JSSC Stenographer Salary : वेतन

 

झारखंड सचिवालय में स्टेनोग्राफर के पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को दिया जाने वाला वेतन पैकेज इस प्रकार है। इस परीक्षा के माध्यम से भर्ती किए गए स्टेनोग्राफर को पे मैट्रिक्स के लेवल-4 में रखा जाएगा, जिसमें उन्हें 25,500 रुपये से लेकर 81,100 रुपये प्रति माह तक का वेतन मिलेगा। चयनित उम्मीदवार झारखंड सरकार के मानदंडों के अनुसार विभिन्न भत्ते और लाभ के भी हकदार होंगे।

 

Documents दस्तावेज़ –

  • पात्रता, आईडी प्रमाण, पता विवरण, मूल विवरण आदि।

 

 Apply Online Form : ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

  • JSSC झारखंड सचिवालय आशुलिपिक (JSSCE) इंटर 10+2 लेवल 2024 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 सितंबर 2024 से शुरू होगा और पोर्टल JSSC की आधिकारिक वेबसाइट https://jssc.nic.in/ पर सक्रिय किया जाएगा। विकल्प सक्रिय होने पर अभ्यर्थी अपना आवेदन पत्र जमा कर सकेंगे और फॉर्म जमा करने और आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर 2024 है।

 

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना पढ़ें

 

 

        Important Dates महत्वपूर्ण तिथियाँ

 

  • Apply Offline Download Form Link                   :    Click Here

  • Download Notification                     :  Click Here

  • आधिकारिक वेबसाइट                :    Click Here

 

 

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *